डेंगू का मौसम शुरू, बचाव की तैयारियां भी जोरों पर

डेंगू का मौसम शुरू, बचाव की तैयारियां भी जोरों पर

सेहतराग टीम

बारिश का मौसम आरंभ होते ही राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और उसके आसपास मच्‍छर जनित बीमारियों का खतरा मंडराने लगा है। जबतक बारिश नहीं हो रही थी तब तक तेज गर्मी के कारण मच्‍छर भी नहीं पनप रहे थे। इसके कारण डेंगू और चिकनगुन‍िया तथा मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा भी दूर था मगर अब अगले कम से कम चार महीने इन बीमारियों का खतरा दिल्‍ली वालों के सिरों पर मंडराने वाला है।

ऐसे में महानगर के स्वास्थ्य विभाग और स्थानीय निकाय डेंगू के संभावित प्रसार को रोकने की तैयारियों में जुट गए हैं। बारिश के दौरान ही डेंगू के विषाणु फैलते हैं। इन बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए अधिकारी जागरूकता फैलाने से लेकर अधिकारियों और आम आदमी के लिए कार्यशालाओं का आयोजन तक कर रहे हैं।

मच्छर जनित बीमारियों पर निगम की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में इस वर्ष जून तक डेंगू के कम से कम 22 मामले और मलेरिया के 44 मामले प्रकाश में आ चुके हैं जबकि मच्छरजनिक बीमारियां सामान्य तौर पर जुलाई और नवंबर के बीच फैलती हैं।

पिछले वर्ष दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) ने डेंगू के 2798 मामले और चार मौतें रिकॉर्ड की थीं। महानगर में इन बीमारियों के आंकड़े एसडीएमसी जुटाता है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।